crossorigin="anonymous"> How long does it take to develop a habit? - News Duniyaa

How long does it take to develop a habit?

How long does it take to develop a habit? :

The time it takes to form a habit varies for individuals and the complexity of the behavior. Research suggests that, on average, it takes about 66 days for a new behavior to become automatic or form a habit. However, the duration can range from a few weeks to several months, depending on factors like the difficulty of the behavior, individual differences, and consistency in practicing the behavior.

How long does it take to develop a habit?
How long does it take to develop a habit?

 

आदत बनाने में लगने वाला समय व्यक्तियों और व्यवहार की जटिलता के बीच व्यापकता का है। यह एक गलतफहमी है कि आदत बनाने में 21 दिन लगते हैं। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के डॉ. फिलिपा लैली और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए अनुसंधान के अनुसार, नए व्यवहार को स्वचालित और आदत बनाने में लगभग 66 दिन का समय लगता है।

हालांकि, यह अवधि कुछ सप्ताह से लेकर कई महीनों तक हो सकती है, जो कि व्यवहार की जटिलता, व्यक्तिगत अंतरण, और व्यवहार की अभ्यास में संरचना की स्तिथि जैसे कारकों पर निर्भर करती है। नई आदत स्थापित करने का प्रयास करते समय धैर्य और सततता महत्वपूर्ण है।

जब आप अपने नए साल के निर्धारण बना रहे हैं, तो आपको यह लग सकता है कि किसी क्रिया को आदत बनाने के लिए 21 दिन की पुनरावृत्ति की आवश्यकता है। तो, आप 21 दिनों के लिए जिम जाने का निर्धारण करते हैं, सोचते हैं कि 22 वें दिन जिम जाना स्वचालित लगेगा – शायद यह फिर तो मजेदार लगेगा। जिम के लिए पूरे साल जाने के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है, लेकिन 21 दिन करना करने में संभावनात्मक है।

How long does it take to develop a habit?
How long does it take to develop a habit?

हम आपके बबल को फूटाने से नफ़रत करते हैं, लेकिन वह 21-दिन का अनुमान सच नहीं है। आदत विशेषज्ञ और मिथ बस्टर वेंडी वुड के अनुसार, यह झूठ एक सेल्फ-हेल्प बुक से आया था 1960 में और वास्तव में यह बताता था कि आपके नए रूप को अपनाने में कितना समय लगता है।

हिस्पैनिक महिला जो सफेद टर्टलनेक में मुस्करा रही है और दिन के समय शहरी सड़क पर खड़ी है नई आदतों के साथ रहने का तरीका – या पुरानी आदतों को मारने का आदत बनाने में कितना समय लगता है? यह एक सवाल है जिसका उत्तर हम नई आदत बनाने के उन पहले, प्रयासशील दिनों में चाहते हैं। मैं हर सुबह बिना इस पर विचार किए फ्लॉस कब से करूंगा? कब मुझे अपनी दवा लेने के लिए एक याद नहीं करने की आवश्यकता नहीं होगी? जब जिम जाने का चयन करना आसान लगेगा?

दुर्भाग्यवश, हाल के अनुसंधान से पता चलता है कि कोई चमत्कारी संख्या मौजूद नहीं है।

तो हमें क्या करना चाहिए? हम जानते हैं कि अच्छी आदतें वांछित व्यवहार को क्रियाशील रूप से करने के लिए कम से कम आत्मनियंत्रण पर निर्भर करती हैं, लेकिन अच्छी आदतें क्रियाशील रूप से करने के प्रारंभ के दिनों में सभी के लिए बोझ की तरह लगती हैं। निरंतर पुनरावृत्ति के बाद ही वांछित व्यवहार अधिक सहज लगने लगेगा।

हमने ऐसे कुछ क्रियाशील, विज्ञान पर आधारित सुझाव भी खोजे हैं जो आपको वहां जल्दी पहुंचने में मदद कर सकते हैं।

हमने मशीन लर्निंग का उपयोग किया, जो कि एक किस्म का कृत्रिम बुद्धिमत्ता है, ताकि हम उच्च बुद्धिमत्ता के साथ व्यायाम और हैंडवॉशिंग के आस-पास के हजारों जिम-जाने वालों और अस्पताल कर्मचारियों के डेटा का विश्लेषण कर सकें, ताकि हम समझ सकें कि दो महत्वपूर्ण आदतें कैसे बनती हैं: व्यायाम की आदतें और हैंडवॉशिंग की आदतें।

हमने एक आदत को उस बिंदु के रूप में परिभाषित किया जहां किसी व्यक्ति के लिए एक व्यवहार हमारे सांख्यिकीय मॉडलिंग उपकरणों का उपयोग करके अत्यधिक पूर्वानुमाननीय हो जाता है।

यहां यहां ऐसी बातें हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं:

  1. सरल आदतें शीघ्र बन सकती हैं:
    • हम सभी यही चाहेंगे कि व्यायाम या किसी और कठिन नई गतिविधि को तीन हफ्तों में स्वतंत्र महसूस करें। बजाय इसके, हमारे अनुसंधान में हमने यह सुझाव पाया कि आदत बनाने की गति को हमारी कोशिका बनाने की कठिनाई के साथ संबंधित हो सकता है।
    • हैंडवॉशिंग का एक उदाहरण लें। हालांकि हर किसी की अद्भुतता है, लोग सामान्यत: एक से दो हफ्तों में हैंडवॉशिंग की आदतें बना लेते हैं, जबकि जिम जाने की आदत आमतौर पर महीनों तक लग सकती है। हमारे अध्ययन में, हमने केवल दो प्रकार की आदतों का निरूपण किया, लेकिन हम संवेदनशीलता से सस्ता होने पर संवाद करते हैं कि हैंडवॉशिंग या टूथब्रशिंग जैसी साधारिता आदतें पुराने 21-दिन के मिथक से भी जल्दी हो सकती हैं।

    यह आपके लिए क्या अर्थ है? यदि आप “काउच से 5K” प्रशिक्षण योजना की शुरुआत कर रहे हैं, तो अगर आप सप्ताह चार तक सोचे बिना वह दौड़ने के लिए वह जूते नहीं पहन रहे हैं, तो खुद को पीड़ित न करें। आपके व्यायाम को स्वतंत्र महसूस होने में कुछ महीने लगेंगे। थोड़ा धैर्य आपके लिए उपयुक्त होगा।

    यदि आप शारीरिक गतिविधि के आस-पास एक आदत बनाना चाहते हैं, तो एक तेज व्यायाम का प्रयास करें – मान लीजिए, कुछ झूल या स्क्वॉट्स करना – और इसे प्रतिघंटे करें। ऐसा करना आपकी नई आदत को एक अधिक छोटे समय में स्वतंत्र महसूस करने में मदद कर सकता है।

  2. आदत-मित्र स्थितियाँ बनाएं:
    • स्वस्थ आदतें बनाने का सामान्यत: इच्छाशक्ति पर निर्भर करना माना जाता है, लेकिन आदत अनुसंधानकर्ताओं (हमारी टीम सहित) की सिफारिश है कि आप खुद को एक आदत बनाने के लिए “इच्छाशक्ति” नहीं बनाने का ध्यान दें। बजाय इसके, हम आपको एक वांछित व्यवहार को “संकेत” करने वाले पर्यावरण – ऐसे माहौलों पर केंद्रित होने पर प्रोत्साहित करते हैं जो आखिरकर एक इच्छित व्यवहार को “संकेत” करेंगे।
    • संकेत में आपके भौतिक पर्यावरण, दिन का समय, विशिष्ट वस्त्र या आपको देखने वाले व्यक्तियों के तत्वों शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके बाथरूम में डिजिटल घड़ी में “6:30 बजे” चमकते हुए देखना आपको संकेत देता हो सकता है कि यदि आपने पिछले में इस समय पर दाँत साफ किए हैं, तो आपको अपने दाँत साफ करना चाहिए।
    • जानकारी के अनुसार, लक्ष्य प्राप्त करने की योजना बनाने के लिए कब और कहाँ होने का योजना बनाना सफल आदत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। हमने यहां-वहां लोगों की याददाश्त को प्रेरित करने के लिए विचारमय संकेतों का उपयोग करने के साथ अच्छे परिणाम भी देखे हैं। तो, यदि आप जिम जाना शुरू करना चाहते हैं, तो हमारे और अन्य लोगों के अनुसंधान का सुझाव है कि यह सर्वोत्तम है कि आप जिम जाने के लिए जाने के लिए सप्ताह का दिन योजना बनाएं और संगीत बजाने के लिए अपने फोन पर एक अलार्म जोड़ें जब भी आपको जिम जाना हो।
Xiaomi Poco X6 Pro Vivo Y27 5G Vivo X100 Pro Sukanya Samriddhi Yojana Redmi Note 13 Series