crossorigin="anonymous"> New airport in Ayodhya : अयोध्या में नए हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा जाएगा - News Duniyaa

New airport in Ayodhya : अयोध्या में नए हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा जाएगा

आयोध्या में जो हवाई अड्डा 30 दिसंबर को उद्घाटित होगा, उसका नाम ‘महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आयोध्याधाम’ के रूप में पुनरनामकरण किया गया है, यह भारत टुडे सूत्रों ने बताया।

Ayodhya airport
New airport in Ayodhya to be named after Maharishi Valmiki: Sources

 

आयोध्या में जो हवाई अड्डा 30 दिसंबर को उद्घाटित होगा, उसका नाम ‘महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आयोध्याधाम’ के रूप में पुनरनामकरण किया गया है, यह भारत टुडे सूत्रों ने गुरुवार को बताया। हवाई अड्डा महाकाव्य रामायण के लेखक के रूप में मनाया जाने वाले कवि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया है।

इसे पहले ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम आयोध्या अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा’ कहा जाता था।

New airport in Ayodhya to be named after Maharishi Valmiki
New airport in Ayodhya to be named after Maharishi Valmiki: Sources

 

नए निर्मित हवाई अड्डे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 30 दिसंबर को किया जाएगा, जो राम मंदिर के पवित्रीकरण समारोह से कुछ दिन पहले होगा। महान पवित्रीकरण समारोह 22 जनवरी 2024 को होगा।

जिस दिन इसका उद्घाटन होगा, उस दिन पहली उड़ानें इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित की जाएंगी। दोनों एयरलाइंस ने पहले ही घोषणा की है कि वे जनवरी 2024 से दिल्ली, मुंबई, और अहमदाबाद से आयोध्या के लिए उड़ानें चलाएंगी।

हवाई अड्डे के निर्माण के पहले चरण की लागत का आकलन लगभग 1,450 करोड़ रुपये की जाती है। नया टर्मिनल बिल्डिंग, जिसका क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है, को योजना बनाई गई है ताकि इसमें 600 शीर्ष-घंटा यात्री को समाहित किया जा सके, और इसकी वार्षिक हैंडलिंग क्षमता 10 लाख यात्री हो।

सूत्रों के अनुसार, विकास के दूसरे चरण में एक नई टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण शामिल होगा, जिसका क्षेत्रफल 50,000 वर्ग मीटर होगा, जिसमें शीर्ष-घंटा 3,000 यात्री को संज्ञान करने की क्षमता होगी और इसकी वार्षिक हैंडलिंग क्षमता 60 लाख यात्री होगी।

Leave a Comment

Xiaomi Poco X6 Pro Vivo Y27 5G Vivo X100 Pro Sukanya Samriddhi Yojana Redmi Note 13 Series