crossorigin="anonymous"> Sukanya Samriddhi Yojana : नए साल से पहले सरकार का तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना के लिए बढ़ाई ब्याज दरें - News Duniyaa

Sukanya Samriddhi Yojana : नए साल से पहले सरकार का तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना के लिए बढ़ाई ब्याज दरें

Sukanya Samriddhi Yojana :

नए साल से पहले सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को सौगात दी है। इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया है। इस योजना पर पहले निवेशकों को 8 फीसदी ब्याज दिया जाता था। हालांकि सरकार ने दूसरी योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी नहीं की है।

Sukanya Samriddhi Yojana News
Sukanya Samriddhi Yojana News: नए साल से पहले सरकार का तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना के लिए बढ़ाई ब्याज दरें

सुकन्या समृद्धि योजना वित्त मंत्रालय द्वारा एक छोटी जमा योजना है जो केवल एक बालिका के लिए है। इसे 22 जनवरी 2015 को श्रीमान प्रधानमंत्री द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का हिस्सा के रूप में शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य एक बालिका के शिक्षा और विवाह के खर्चों को पूरा करना है। एक बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा खाता खोला जा सकता है। बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। एक बालिका के लिए केवल एक खाता अनुमति दी जाती है। एक परिवार केवल दो एसएसवाई खाते खोल सकता है। न्यूनतम निवेश वार्षिक ₹250 है, और अधिकतम निवेश वार्षिक ₹1,50,000 है। पूर्णांक की अवधि 21 वर्ष है। 01.04.2023 से 30.06.2023 के लिए ब्याज दर 8.0% है। जमा किए गए मुख्य राशि, किए गए समय के दौरान कमाए गए ब्याज, और पूर्णांक लाभ सेक्शन 80C के तहत कर मुक्त हैं। खाता को एक पोस्ट ऑफिस / बैंक से दूसरे को कहीं भी स्थानांतरित किया जा सकता है। खाता बंद नहीं होने पर पूर्णांक के बाद भी ब्याज भुगतान किया जाता है। यदि बच्ची 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेती है, तो उसके बाद निवेश का 50% तक का पूर्वकालिक वापसी अनुमति दी जाती है।

यदि आप अपने सुकन्या समृद्धि योजना खाते की पूर्णांक राशि की गणना करना चाहते हैं, तो आप ग्रो के द्वारा प्रदान किए गए सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। कैलकुलेटर आपको निवेश राशि, ब्याज दर, और खाते की अवधि के आधार पर पूर्णांक राशि का अनुमान लगाने में मदद करेगा।”

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने नए साल से पहले स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दर बढ़ाते हुए निवेशकों को तोहफा दिया है। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए इस वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया है। इस योजना पर पहले निवेशकों को 8 फीसदी ब्याज दिया जाता था। हालांकि सरकार ने दूसरी योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी नहीं की है।

Sukanya Samriddhi Yojana News
Sukanya Samriddhi Yojana News: नए साल से पहले सरकार का तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना के लिए बढ़ाई ब्याज दरें

वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सरकार ने लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों का एलान कर दिया है। सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर किसी भी योजना की ब्याज दरें नहीं बढ़ाई गई हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान ब्याज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है।

दूसरी बार बढ़ी ब्याज दरें

  • इस वित्त वर्ष में यह दूसरी बार है जब सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है।
  • इससे पहले पहली तिमाही के दौरान सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया था।

इस तरह देखा जाए तो मौजूदा वित्त वर्ष में बेटियों के लिए चलाई इस स्कीम की ब्याज दरों में सरकार ने .6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है।

फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की ब्याज दरों में भी बढ़ोत्तरी

सुकन्या समृद्धि योजना के साथ साथ तीन साल की सावधि जमा पर मौजूदा ब्याज दर सात प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं दूसरी ओर, पीपीएफ और बचत जमा पर ब्याज दरों को क्रमश: 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है और इसकी मैच्योरिटी अवधि 115 महीने है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर ब्याज दर 1 जनवरी से 31 मार्च, 2024 की अवधि के लिए 7.7 प्रतिशत पहले की तरह ही है। मासिक आय योजना (एमआइएस) के लिए ब्याज दर (7.4प्रतिशत) में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें : Share Market Listing: कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन इस कंपनी ने ली शेयर बाजार में एंट्री, इतनी कीमत पर हुई स्टॉक की लिस्टिंग

यह भी पढ़ें :Considering reduction in prices of petrol, diesel :सरकार जल्दी ही पेट्रोल और डीजल के मूल्य में कमी की समीक्षा कर रही है:Sources

Xiaomi Poco X6 Pro
Xiaomi Poco X6 Pro Vivo Y27 5G Vivo X100 Pro Sukanya Samriddhi Yojana Redmi Note 13 Series