crossorigin="anonymous"> Sun Safety Is Always in Season : हां, मौसम सर्दी का है, लेकिन सनस्क्रीन को छोड़ना नहीं चाहिए। विशेषज्ञ आपको बताते हैं क्यों। - News Duniyaa

Sun Safety Is Always in Season : हां, मौसम सर्दी का है, लेकिन सनस्क्रीन को छोड़ना नहीं चाहिए। विशेषज्ञ आपको बताते हैं क्यों।

Sun Safety :Let this article serve as a reminder of the fact that sunscreen is one product you must not skip no matter what the season is.

Sun Safety Is Always in Season
Sun Safety Is Always in Season

त्वचा कैंसर से बचाव के लिए सालभर का दृष्टिकोण अपनाएं:

आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट (UV) प्रकाश से बचाना, यह एकमात्र सर्दियों के लम्बे और गरम दिनों के दौरान नहीं, बल्कि सालभर के दौरान एक बेहतर तरीका है। विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको सालभर सूर्य से सुरक्षा की आवश्यकता है।

क्यों? हालांकि ठंडे महीनों में सूरज आपकी त्वचा पर गरम महीनों के दौरान तथा भी नहीं लग सकता है, लेकिन इसकी UV विकिरण फिर भी आपकी त्वचा तक पहुंचती है। यह सच है यह बात सुन्दर दिनों में भी है – UV प्रकाश बादलों के माध्यम से काट सकता है।

और सर्दी की ठंडक एक अधिक जोखिम ला सकती है:

बर्फ के चारों ओर UV का संपर्क बढ़ सकता है, जो कि उपयुक्त से 80% तक की UV किरणों को परास्त कर सकती है। यह मतलब है कि UV किरणें आपकी त्वचा को ऊपर से और नीचे से क्षति पहुंचा सकती हैं। यदि आप बर्फबारी स्पर्धा या स्लेडिंग जैसे स्नो स्पोर्ट्स का आनंद लेते हैं, तो इसे ध्यान में रखें।

Sun Safety Is Always in Season
Sun Safety Is Always in Season

इस सर्दी को त्वचा की हानि से बचाएं चाहे जैसा भी मौसम हो और आपकी त्वचा का कौन-सा भी रंग हो, अपनी त्वचा की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। यदि आप इस सर्दी को बाहर समय बिता रहे हैं:

 यह भी पढ़ें :How long does it take to develop a habit?

जहाँ भी हो सके छाया में जाएं।

जहाँ भी हो सके छाया में जाएं और कोशिश करें कि आप 10 बजे से 2 बजे के बीच बाहर समय कितना भी कम हो। सर्दियों में, यह UV किरण अधिकतम होती हैं।

सनस्क्रीन लगाएं:

लेबल की जाँच करें कि आपका सनस्क्रीन ब्रॉड-स्पेक्ट्रम (UVA और UVB किरणों को ब्लॉक करती है) और जलरही है और यह कम से कम सन सुरक्षा कारक (SPF) 30 प्रदान करती है। सनस्क्रीन को जहाँ भी आपकी खुली त्वचा है, जैसे कि आपका चेहरा, सिर, और गर्दन, लगाएं—बाहर जाने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए, ताकि आपकी त्वचा को इसे अब्जॉर्ब करने का समय हो। आपको सनस्क्रीन को हर दो घंटे या पसीने के बाद पुनः लगाने की आवश्यकता है, इसलिए अपनी कार या पर्स में कुछ अतिरिक्त पैक करें।

सनग्लासेस में स्पोर्टी दिखें:

कम से कम 99% UV किरणों को ब्लॉक करने वाली धूपशील सनग्लासेस आपकी आंखों के चारों ओर की त्वचा की सुरक्षा में मदद कर सकती है, साथ ही सूर्य से आंखों को होने वाले क्षति का जोखिम कम कर सकती है।

सुरक्षित ढंग से पहनें:

यह संभावना है कि आप सर्दियों में पहले ही लम्बी पैंट और लम्बी सलाई वाली कमीजें पहनते होंगे, जो अच्छा है। सुरक्षा को बढ़ाने के लिए, सूर्य से रक्षात्मक सामग्री से बनी कपड़ों को ध्यान से देखें। लेबल पर अल्ट्रावायलेट सुरक्षा कारक (UPF) देखें। अपने चेहरे और कानों को टोपी से छाया दें।

होंठों को छोड़ना नहीं:

कम से कम SPF 30 के साथ लिप बाम या लिपस्टिक चुनें, और यदि आप बाहर हैं, तो इसे हर दो घंटे में पुनः लगाना न भूलें। खुजले या झिलमिलाहट करने वाले उत्पादों से बचें, क्योंकि यह चिरपिंग का कार

 यह भी पढ़ें :Dr Oz Weight Loss Keto Gummies: The Art of Safe Fat Burning

सनस्क्रीन का उपयोग किसी भी मौसम में महत्वपूर्ण है, यह आपकी त्वचा को हानिकारक उवाएं से बचाता है। यहाँ कुछ कारण हैं जो विशेषज्ञ आपको सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं, विशेषकर सर्दियों में:

Sun Safety Is Always in Season
Sun Safety Is Always in Season
  1. उवा और उवी रेडिएशन से सुरक्षा: सनस्क्रीन उवा और उवी रेडिएशन से त्वचा को सुरक्षित रखता है, जो उच्चतम तापमान और सूर्य की किरणों से उत्पन्न होती हैं।
  2. त्वचा कैंसर से बचाव: सनस्क्रीन का नियमित उपयोग त्वचा कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकता है, क्योंकि यह उवी रेडिएशन के कारण होने वाली त्वचा के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।
  3. त्वचा के लिए हाइड्रेशन: सनस्क्रीन में मौजूद अनेक तत्व त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं, जिससे यह नरम और स्वस्थ रहती है।
  4. झाइयाँ और त्वचा की बीमारियों का प्रबंधन: सनस्क्रीन का उपयोग झाइयों को रोकने और त्वचा की अन्य बीमारियों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है, जो बारिश और बर्फबारी के कारण बढ़ सकती हैं।
  5. त्वचा के प्राकृतिक रौंगत की रक्षा: सनस्क्रीन त्वचा को प्राकृतिक रौंगत से बचाकर उसे सुरक्षित रखने में मदद करता है, जिससे यह काली होने से बचती है।

इसलिए, चाहे जैसा भी मौसम हो, सनस्क्रीन का नियमित रूप से उपयोग करना महत्वपूर्ण है ताकि त्वचा सुरक्षित रहे और त्वचा स्वास्थ्य को बनाए रखे।

हाँ, यह सर्दी का मौसम है और नहीं, इसे सनस्क्रीन लगाने का एक अच्छा कारण नहीं है। यदि आप ठंडे तापमान और मेंदू के आसमान के कारण सनस्क्रीन का उपयोग करने की विचार कर रहे हैं, तो इस लेख को एक याद दिलाने के रूप में इस बारे में सोचें कि यह एक ऐसा उत्पाद है जिसे आपको चाहिए ना छोड़ना चाहिए चाहे जैसा भी मौसम हो।

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट (UV) किरणें बादलों के माध्यम से भी प्रवेश कर सकती हैं, इसलिए इससे त्वचा को यहाँ तक कि ठंडे महीनों में भी सांविदानिक जोखिम है। पूर्ववत बूढ़ापन के न केवल लिए, बल्कि UV किरणों के संपर्क में आने से त्वचा को दीर्घकालिक हानि होती है। इसलिए, अपनी सर्दी की त्वचा देखभाल रुटीन में सनस्क्रीन को शामिल करना स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

Leave a Comment

Xiaomi Poco X6 Pro Vivo Y27 5G Vivo X100 Pro Sukanya Samriddhi Yojana Redmi Note 13 Series